Cyber Security

Cyber Security

Cyber Security क्या है? (What is Cyber Security in Hindi?)

Cyber Security in Hindi – वर्तमान समय मे पूरी दुनिया इंटरनेट से जुड़ी हुई है ऐसे मे आपने साइबर अपराध से जुड़ी कई सारी घटनाए सुनी होंगी लेकिन क्या आप इसके बारे मे जानते है की Cyber Security क्या होती है?

Cyber Security एक तरह की सुरक्षा है जो internet से जुड़े हुए सिस्टम्स के लिए होती है। इसके द्वारा Hardware और Software के डेटा को और भी ज्यादा सुरक्षित बनाया जाता है जिससे किसी भी तरह से डेटा के चोरी होने को बचाया जा सके और डाटा सुरक्षित रहे।

Cyber Security का मतलब इंटरनेट पर सुरक्षा से है जब आप अपने कम्प्यूटर या मोबाइल पर इंटरनेट यूज करते है तो कई प्रकार के साइबर खतरे बने रहते है क्योकि हैकर्स काफी सारे अलग अलग तरीको से साइबर सुरक्षा कानूनों का उलंघन करके आपके सिस्टम पर पहुँचकर आपके पर्सनल डाटा को गलत तरीके से यूज कर सकते है। इनही खतरो को रोकने के लिए cyber security का यूज किया जाता है।

Cyber Security क्यों जरुरी है? (Need of Cyber Security in Hindi)?

  1. ऐसा कोई भी डाटा जिसमे सिर्फ हमारा Copyright होता है उसे सुरक्षित रखने के लिए Cyber Security बहुत जरुरी है। जैसे की अगर आपकी कोई कंपनी है उसके डाटा पर सिर्फ आपका ही Copyright होता है तो उसे कोई चुरा ना ले या कोई दूसरा व्यक्ति उसे इस्तेमाल ना कर पाए इसके लिए Cyber Security जरुरी है।
  2. हमारे निजी डाटा जैसे कि Pdf, image, text document या अन्य किसी भी प्रकार के डाटा जो हमारे कंप्यूटर में रहता है उसको सुरक्षित रखने के लिए Cyber Security जरुरी है।
  3. हमारे Banking और Financial डाटा को सुरक्षा प्रदान करने के लिए भी Cyber Security बहुत जरुरी है क्योकि अगर हमारा बैंकिंग डाटा सुरक्षित नहीं रहेगा तो कोई भी हैकर हमारे बैंक अकाउंट मे  से पैसा निकाल सकता है और आजकल तो Internet Banking ज़िन्दगी का जरुरी हिस्सा बन गया है इसीलिए बैंकिंग और फाइनेंसियल डाटा को सुरक्षित रखना जरुरी है।
  4. कुछ ऐसे डाटा या इनफार्मेशन भी होते हैं जो बहुत आवश्यक और संवेदनशील होते हैं, जैसे कि आजकल सरकारी दफ्तरों में भी ज्यादातर काम इन्टरनेट के द्वारा ही किया जाता है तो उस डाटा को सुरक्षित रखने के लिए भी Cyber Security जरुरी है।

अतः इस प्रकार की डाटा को सुरक्षित रखने के लिए भी Cyber Security बहुत जरुरी है.

Cyber Security कैसे काम करता है? How does Cyber Security work in Hindi?

Cyber Security मे ethical (नैतिक) Hackers की एक बड़ी Team होती है जो आपके डाटा को चोरी होने, डिलीट होने या आपके किसी भी डिवाइस को नुकसान होने से बचाते हैं। यह आपके Network, Computer System और Data को wrong या Unethical Hackers से सुरक्षित रखता है।

Cyber Crime के प्रकार (Types of Cyber Crime in Hindi)

1.   Cyber Theft

 इस प्रकार के Cyber Crime में हैकर्स किसी Copyright कानून का उल्लंघन करता है, यह साइबर अपराध का एक हिस्सा है जिसका अर्थ है कि कंप्यूटर या इंटरनेट के माध्यम से की गई चोरी।

2.   Hacking

इस प्रकार के Cyber Crime में हैकर्स प्रतिबंधित क्षेत्र में घुस कर किसी दुसरे इंसान के पर्सनल डाटा को यूज उस इंसान के अनुमति के बिना करते हैं।

3.   Identity Theft

इस प्रकार का Cyber Crime आजकल काफी ज्यादा हो रहा है। इसमें हैकर्स उन लोगों को अपना निशाना बनाते  हैं जो ऑनलाइन Cash Transactions का इस्तेमाल करते हैं।

4.   Cyber Stalking

यह Cyber Crime सोशल मीडिया साइट्स में ज्यादा देखने को मिलता है। इसमें हैकर्स किसी इंसान को बार-बार गंदे मेसेज या ईमेल कर के उसे परेशान करते हैं। इसमें हैकर्स अक्सर ऐसे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं जिन्हें इन्टरनेट की ज्यादा जानकारी नहीं होती है।

5.   Malicious Software

ऐसे बहुत सारे सॉफ्टवेर हैकर्स द्वारा बनाए और प्रयोग मे लिए जाते हैं जो किसी भी इन्टरनेट से कनेक्ट कंप्यूटर या मोबाइल के डेटा को न सिर्फ चुरा सकते हैं बल्कि उसे डिलीट भी कर सकते हैं। इन सॉफ्टवेर की मदद से हैकर्स आपके पूरे System को क्रैश भी कर सकते हैं।

6.   Phishing

इस प्रकार के Cyber Crime में हैकर्स किसी विश्वासपात्र संस्था या बैंक के रूप में किसी इंसान को कोई मेसेज भेजता है जो देखने पर बिलकुल कानूनी लगता है। और आपकी गोपनीय जानकारियों को आपसे पूछकर उन जानकरियों का गलत प्रयोग कर सकता है।

इनके अलावा और भी बहुत सारे साइबर क्राइम होते हैं।

Cyber Security के प्रकार (Types of Cyber Security in Hindi)

Cyber Crime को रोकने के लिए 6 सर्वश्रेष्ठ Cyber Security कुछ इस प्रकार हैं-

1.   Network Security

इसे Network की पहली परत कहा जा सकता है। इसमे नेटवर्क से आने जाने वाले traffic को manage तथा कंट्रोल किया जाता है। Computer में Firewall एक Network के लिए ऐसी दीवार होती है जो सिर्फ सुरक्षित चीजों को प्रवेश करने की अनुमति देती है तथा असुरक्षित Threats को बाहर रखती है।

2.   Application Security

इसमे सॉफ्टवेर और devices को threats से बचाने का प्रयास किया जाता है। इसके द्वारा Network में उपयोग की जा रही Applications पर खास नजर रखी जाती है जिससे उस Application की कमियों को दूर किया जा सके। और अगर वह Application असुरक्षित है तो उसे Network से बाहर निकाल दिया जाता है।

3.   Data Loss Prevention (DLP)

इस प्रक्रिया में SSL(Secure Sockets Layer) का प्रयोग किया जाता है, जिससे यूजर के Data को पूरी तरह एनकोड का दिया जाता है। जिसमे इस सुरक्षा के अंतर्गत सुचना या डेटा को Unauthorized Access से दूर रखने के लिए encrypted कर दिया जाता है।

4.   Antivirus Security

अपने computer मे एंटिवाइरस का उपयोग करके आप अपने computer को cyber crimes से बचा सकते है।

5.   Network Access Control

इसके द्वारा Unauthorized Users और Devices को नेटवर्क से बाहर रखने का कार्य किया जाता है। Network Access Control नेटवर्क की कार्यक्षमता की सुरक्षा करती है, यह सुनिश्चित करती है कि केवल Unauthorized Users और Devices तक ही इसकी पहुँच हो।

6.   Email Security

ईमेल को सुरक्षित रखने के लिए और ईमेल से होने वाले attacks से बचने के लिए email security का यूज किया जाता है। Gmail का उपयोग करते समय आपने देखा होगा की कुछ Emails Spam फोल्डर में चली जाती है। ऐसा इसलिए होता है क्योकि Network में Email Security के लिए Spam Filters लगाए जाते हैं। जिससे हानिकारक Emails को यूजर की पहुँच से दूर किया जा सके।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *