सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने | How to become Software Developer in Hindi

सॉफ्टवेयर डेवलपर-Software Developer आज के समय के सबसे अच्छे jobs मे से एक माना जाता है जिसमे काफी सारे  Carrier Option है। आज के समय में जिस तरह अन्य सॉफ्टवेयर कोर्स Popular  हैं  उसी तरह से सॉफ्टवेयर डेवलपर का कार्य भी काफी popular है। हम आपको इस article में सॉफ्टवेयर डेवलपर से संबंधित बहुत सी  जानकारी देंगे।

हम आपको बताने वाले हैं की सॉफ्टवेयर डेवलपर की सैलरी कितनी होती है,सॉफ्टवेयर डेवलपर का काम क्या होता है, सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें, Software Developer बनने के लिए योग्यता कितनी चाहिए…

सॉफ्टवेयर डेवलपर क्या है? What is software developer in Hindi

सॉफ्टवेयर डेवलपर वो लोग होते हैं जो सॉफ्टवेयर को develop करने का काम करते हैं।ये Software Develop करने के पूरे कार्य में एक महत्वपूर्ण योगदान निभाते हैं। इनके अन्डर में प्रोग्रामर्स काम करते हैं और साथ ही अन्य लोगों की टीम भी होती है ये सभी लोग मिलकर सॉफ्टवेयर को डेवलपर करने का कार्य करते हैं।

सॉफ्टवेयर की testing और maintenance देखना, सॉफ्टवेयर डेवलप करने वाली टीम को संभालना ही इनका मुख्य काम होता है। इनके काम को और अच्छे से समझने के लिए सबसे पहले ये समझना होगा की Software Development क्या होता है?

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट क्या होता है? What is software development in Hindi

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में सॉफ्टवेयर को बनाने,उसको design करने,install करने और Software को Support करने तक का काम किया जाता है। इसमें सॉफ्टवेयर डेवलपर अकेले काम नहीं करता है उसके साथ software engineer और programmer भी होते हैं।

सॉफ्टवेयर डेवलपर का विवरण Description of Software Developer in Hindi

सॉफ्टवेयर डेवलपर(Software Developer) को किसी भी सॉफ्टवेयर को बनाने के लिए कई तरह की process को use करना पड़ता है। जैसे की सबसे पहले Code लिखा जाता है,उसके बाद उसे Run करके देखा जाता है की इसमे कोई कमी तो नही है, और यदि कोई कमी होती है तो उसे ठीक किया जाता है।

जैसे की यदि developer कोई मीडिया प्लेयर का सॉफ्टवेयर बनाना है तो सबसे पहले सॉफ्टवेयर इंजीनियर उसका ढांचा तैयार करेगा की इसमें किस-किस चीज की जरूरत पड़ने वाली है। या फिर यूं  कहें कि जिस तरह एक Architect Building बनाने से पहले उसका Map तैयार करता है उसी तरह से Software का भी मैप Software Engineering तैयार करता है।

इसके बाद सॉफ्टवेयर डेवलपर का काम आता है। अब इस मीडिया प्लेयर के सॉफ्टवेयर में कई तरह के फीचर्स और फंक्शन होते हैं।अब सभी फीचर्स के लिए डेवलपर या तो खुद कोड लिखेगा या किसी कोडर की मदद लेगा।

उसके बाद सभी कोड्स तैयार होने के बाद डेवलपर उसे उसकी सही जगह पर रखेगा उसको  रन करेगा और उसकी टेस्टिंग करेगा। फिर जो कमियाँ मिलेंगी उनमे परिवर्तन किया जाएगा और सभी फीचर और फंक्शन को चेक किया जाएगा। और फिर सभी नतीजो को देखकर Software Develop किया जाएगा।

सॉफ्टवेयर डेवलपर कैसे बने? How to Become A Software Developer in Hindi

यदि आपको भी सॉफ्टवेर डेवलपर बनना है तो इसके लिए आपके पास दो तरीके हैं आप कोई भी अपना सकते हैं।

1. कंप्युटर क्षेत्र में डिग्री के साथ: 

आप चाहें तो कंप्युटर क्षेत्र में कोई भी डिग्री जैसे BCA, MCA या Engineering की डिग्री लेकर साथ में Coding में अच्छा खासा जानकारी लेने के बाद आप सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट में जा सकते हैं।

2. बिना किसी कंप्यूटर की डिग्री के:

यदि आपके पास कंप्यूटर की कोई भी डिग्री नहीं है फिर भी आप कंप्यूटर डेवलपर बनना चाहते हैं तो आप बिल्कुल बन सकते हैं इसके लिए आपके पास नीचे दी गई योग्यता होनी चाहिए।

  • आपके पास कंप्यूटर की बेसिक जानकारी होनी चाहिए।
  • उसके बाद आपको कई तरह की programming languages सीखनी पड़ेगी जैसे की html, c, c++, python, java, php आदि। आप ये सभी भाषाएँ किसी इंस्टिट्यूट से सीख सकते हैं। आज के समय में आप चाहें तो ऑनलाइन भी सीख सकते हैं लेकिन ये बात ध्यान रखें ऑफलाइन हो या ऑनलाइन यदि वहां से आपको सर्टिफिकेट मिलता हैं तो ये आपके लिए बहुत अच्छा होगा और आपको नौकरी मिलने में आसानी होगी।
  • इसके बाद आप किसी कंपनी में या तो सीधे काम पर लग सकते हैं या इंटर्नशिप के बाद आप काम कर सकते हैं।
  • आपको शुरू में ही सॉफ्टवेर डेवलपर का काम नहीं मिलेगा इसके लिए आपको कुछ समय कंपनी में काम करके एक्सपीरियंस लेना पड़ेगा तभी आप इस पद को प्राप्त कर पाएंगे।

Software Developer Qualification- Qualification of A Software Developer in Hindi.

आप कंप्यूटर डिग्री के साथ सॉफ्टवेर डेवलपमेंट में जाना चाहते हैं तो उसके लिए आप उस डिग्री को फॉलो करें। यदि आप सॉफ्टवेर डेवलपर बनना चाहते हैं तो कोई खास योग्यता की जरूरत नहीं है लेकिन आपके अंदर नीचे दिए गए स्किल जरूर होने चाहिए-

  1. आपको Programming अच्छे से आना चाहिए और आप Data structure में भी माहिर हों।
  2. आपने सॉफ्टवेयर डेवलपर से संबधित कोई Certificate या Degree Course किया हो।
  3. आपको एक से अधिक Programming Language में बहुत बेहतरीन पकड़ होनी चाहिए।
  4. नई भाषा और Technique के बारे में सीखने की ability होनी चाहिए।
  5. सॉफ्टवेयर में कमियाँ पकड़ने की क्षमता होनी चाहिए।
  6. हर समय नई चीज सीखने के लिए Ready mind होना चाहिए।

सॉफ्टवेयर डेवलपर की ट्रैनिंग- Software Developer Training In Hindi

जैसा की आपको पता है की सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए कोई खास डिग्री की जरूरत नहीं है।

इसके लिए आपको अपना कोर्स पूरा होने के बाद किसी कंपनी में ट्रैनिंग के तौर पर काम करना पड़ता है,इसी को इंटर्नशिप के नाम से भी जाना जाता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Developer) के काम Software Developer Works & Responsibilities in Hindi

सॉफ्टवेयर डेवलप करने में कई सारे स्टेप्स को फॉलो किया जाता है। इसलिए सॉफ्टवेयर डेवलपर के ऊपर कई तरह की जिम्मेदारी हो सकती है। हो सकता है की वो एक साथ कई काम कर रहा हो या अकेले सिर्फ एक काम उसको दिया गया हो। चलिए अब जानते हैं की सॉफ्टवेयर डेवलपर का काम क्या होता है?

  1. सॉफ्टवेयर को scientific analysis और mathematical model का इस्तेमाल करके उसे बनाना और विकसित करना आना चाहिए, ताकी उस सॉफ्टवेयर के परिणाम के बारे में अंदाजा लगाया जा सके।
  2. पहले से बने हुए सॉफ्टवेयर में error फिक्स करना,उसे नए हार्डवेयर में सपोर्ट करने के काबिल बनाना और उसकी परफॉरमेंस अच्छी करना
  3. सॉफ्टवेयर की टेस्टिंग करना
  4. प्रोग्रामिंग प्रोजेक्ट की specification और स्थिति पर रिपोर्ट तैयार करना
  5. सॉफ्टवेयर प्रोग्रामिंग के लिए अन्य स्टाफ को गाइड करना।

सॉफ्टवेयर डेवलप करने वाली कंपनियाSoftware Developer Companies

वैसे तो दुनियाभर में बहुत सारी सॉफ्टवेयर कंपनिया हैं लेकिन चलिए हम कुछ भारत में स्थित companies के नाम जान लेते हैं।

  1. Algoworks
  2. AllianceTek
  3. Apriorit Inc.
  4. Brights
  5. Cognizant Tech solutions corporation
  6. Fortunesoft IT Innovations
  7. HCL Technologies Limited
  8. Iflexion
  9. IGATE
  10. IIH Global
  11. IndiaNIC
  12. Infosys limited
  13. LTI-Larsen and turbo infotech
  14. Mphasis
  15. NMG
  16. Sigma Data Systems
  17. SPEC INDIA
  18. TATA-Tata consultancy services limited  (TCS)
  19. TatvaSoft
  20. Tech Mahindra
  21. Unified Infotech
  22. Vrinsoft Technology
  23. Wipro
  24. Zealous System

सॉफ्टवेयर डेवलपर के लिए कोर्स- SOFTWARE DEVELOPER Courses In Hindi

आज के समय में सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Developer)  बनने के लिए किसी डिग्री की जरूरत नहीं लेकिन फिर भी आपको पता होगा की यदि कोई व्यक्ति  कंप्युटर फील्ड में कोई डिग्री रखता है और साथ ही उसने सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का कोर्स किया है तो उसको अच्छी सैलेरी मिलने के ज्यादा चांस हैं। चलिए जानते हैं की सॉफ्टवेयर डेवलपर बनने के लिए कौन सा कोर्स करें?

  • BSC computer science/BCA
  • MSC computer science/MCA
  • Btech in software engineering
  • Computer science(any other course)

इन सभी कोर्स के साथ आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का कोर्स भी करना पड़ेगा। यदि ऊपर दिए गए कोर्स में से आपने एक भी नहीं किया है तब भी आप सॉफ्टवेयर डेवलपर बन सकते हैं। लेकिन इसके लिए आपको सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट का कोर्स करना पड़ेगा और साथ ही सॉफ्टवेयर डेवलपर की योग्यता के अंतर्गत भी आना होगा।

सॉफ्टवेयर डेवलपर के जॉब का विवरण SOFTWARE DEVELOPER Job Description

सॉफ्टवेयर डेवलपर (Software Developer) का मुख्य काम होता है सॉफ्टवेयर बनाने के लिए कोड लिखना लेकिन इसके अलावा और भी काम हैं जो एक सॉफ्टवेयर डेवलपर को दिये जाते  हैं। चलिए एक-एक को समझते हैं।

सॉफ्टवेयर में Error को ठीक करना

 सॉफ्टवेयर बनने के बाद कोड मे कुछ कमी के कारण error आने लगता है जिसे ठीक करने का कार्य सॉफ्टवेयर डेवलपर को दिया जाता है। ये error कभी-कभी बहुत जल्दी से ठीक हो जाती है पर कभी कभी काफी समय इनको ठीक करने मे लग जाता है।

सॉफ्टवेयर में बदलाव करना

इसमें सॉफ्टवेयर डेवलपर को किसी सॉफ्टवेयर में बदलाव करने का काम दिया जा सकता है जैसे यदि मान लीजिए किसी सॉफ्टवेयर में कोई नया फीचर जोड़ना है तो उसके लिए सॉफ्टवेयर में बदलाव करने पड़ते है तो यह कार्य software developer के द्वारा ही किया जाता है।

नए हार्डवेयर में सॉफ्टवेयर को इंस्टॉल करना

मान लीजिए कोई सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के लिए 4gb रैम चाहिए तो ये सॉफ्टवेयर यदि किसी ऐसे कंप्युटर में इंस्टाल किया जाएगा जिसमें इससे कम रैम हो तो ये उसमें इंस्टाल नहीं हो पाएगा।

इसे 4gb से कम रैम वाले कंप्युटर में इंस्टॉल करने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर से उसमे बदलाव करवाना पड़ेगा ताकि ये उसमें सपोर्ट करे।

सॉफ्टवेयर सिस्टम टेस्टिंग

सॉफ्टवेयर डेवलपमेंट मे एक महत्वपूर्ण कार्य टेस्टिंग का होता है इसमें डेवलपर ये जांच करता है की सॉफ्टवेयर में कोई कमी तो नहीं है जैसे की कोड में कोई गलती या कहीं ऐसा ना हो की एक कोड दूसरे कोड को डिस्टर्ब करे। इसलिए एक-एक प्रोग्राम को बहुत बारीकी से टेस्ट किया जाता है ताकि गलती न हो।

सॉफ्टवेयर की कार्य क्षमता को बेहतर करना

जैसा की आप सब जानते हैं कुछ सॉफ्टवेयर बहुत तेज चलते हैं और कुछ धीरे। यदि कोई सॉफ्टवेयर बनाने के बाद उसमें कोई  समस्या आ रही है जैसे की कोई function ठीक से चल नहीं रहा या समय लगा रहा तो तो उसे ठीक करने के लिए सॉफ्टवेयर डेवलपर की जरूरत पड़ती है।

सॉफ्टवेयर के इंटरफेस को अपग्रेड करना

सॉफ्टवेयर का इंटरफेस ही ये निश्चित करता है की सॉफ्टवेयर कैसे खुलेगा,किस तरह से दिखेगा,कौन से बटन कहाँ होंगे आदि। अब यदि इसमे कोई बदलाव करना है जैसे की आप यूजर को कोई खास अनुभव देने के लिए कोई खास बदलाव कर सकते हैं।

आपको तो पता होगा सॉफ्टवेयर के वर्ज़न अपग्रेड होते रहते हैं अब उसी समय उसके इंटरफेस को भी अपग्रेड कर लिया जाता है।ये भी काम सॉफ्टवेयर डेवलपर ही करता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर की सैलेरी-SOFTWARE DEVELOPER Average Salary in Hindi

Software Developer Salary-सैलेरी इस बात पर निर्भर करती है आपके पास कितना स्किल है,मतलब की आप कितने कोडिंग भाषा में माहिर हैं।इसके साथ ही यदि आपके पास कंप्युटर से संबधित कोई मास्टर डिग्री है तो वो आपके सैलेरी में अच्छा खासा बढ़ोतरी कर देता है।

जिनके पास कोई कंप्युटर साइंस की डिग्री नहीं है लेकिन वो यदि अच्छा खासा कोडिंग का knowledge रखते हैं तो कुछ दिन ट्रैनिंग लेने के बाद वो भी अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं।चलिए अब एक लगभग सैलेरी का आंकड़ा देखते हैं।

  • Fresher-10 से 40 हजार प्रति माह
  • 2 से 3 साल अनुभवी-50 हजार से 1 लाख प्रति माह
  • 3 साल से अधिक अनुभवी-1 लाख से अधिक प्रति माह

ये आँकड़े भारत में नौकरी करने पर हैं यदि आप विदेश में जाते हैं काफी अधिक पैसा मिलता है। अनुभवी लोगों को तो 50 लाख से अधिक सिर्फ एक महीने का मिलता है।

सॉफ्टवेयर डेवलपर होने के फायदे- Advantage Of Being A Software Developer

  • आप वर्क from होम कर सकते है ,जी हाँ बहुत सारी कंपनियां हफ्ते में दो से तीन दिन घर से काम करने का मौका देती हैं।
  • आप बिना किसी कंपनी से जुड़े फ्रीलांसिंग के जरिये भी काम करके अच्छा पैसा कम सकते हैं।
  • आपको अच्छी खासी सैलेरी मिलती है।
  • हर दिन आपको नए-नए चैलेंजेस मिलते हैं जो उन लोगों के लिए अच्छा जो हर दिन एक ही काम नहीं करना चाहते।
  • चूँकि सॉफ्टवेयर डेवलपर-Software Developer बनने के बाद आपको विदेश में भी जॉब मिल सकती है जिससे आप दुनिया घूम सकते हैं और जब आप विदेश में काम करते हैं तो आपकी सैलेरी बहुत ही अधिक होती है।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *